Join Our Telegram Channel

Big change in exam pattern of cbse board 9th, 10th, 11th, 12th

CBSE ने अपने एग्जाम पैटन में फिर से एक बड़ा बदलाव किया है इस बार 9th to 12th वालो के लिए किया गया है। जैसा की पहले एग्जाम के पैटन में होता था की 11th or 12th में लगभग 70 फीसदी लघु और दीर्घ प्रश्न पूछे जाते थे और 9th और 10th में लगभग 60 फीसदी लघु और दीर्घ प्रश्न पूछे जाते थे लेकिन इस बार सीबीएसई बोर्ड ने इन फीसदी को घाटा दिया है सभी क्लास में लगभग 10 फीसदी कम लघु और दीर्घ प्रश्न पूछे जाएंगे।

जो 10 फीसदी कम हुआ है उनकी जगह अलग से सिंपल या बहुविकल्प वाले फिर अति लघु प्रश्न पूछे जाएंगे ताकि बच्चो को और थोड़ा आसानी मिले एग्जाम को क्रैक करने में, और बेस्ट तरीके से भी अपना नंबर ला सके।ज्यादा लघु और दीर्घ प्रश्न पूछे जाने के वजह से बहुत सारे बच्चों के टाइम खराब हो जाता था लिखते लिखते ही क्यों की इन प्रश्न का उत्तर बहुत ज्यादा लिखना पड़ता था जिस वजह से बच्चो के पास बाकी प्रश्न के लिए समय नहीं मिल पता था इन्हीं सब को देखते हुआ सीबीएसई बोर्ड ने 10 फीसदी कम कर दिए हैं।

Advertisement
AFP PHOTO/RAVEENDRAN (Photo credit should read RAVEENDRAN/AFP via Getty Images)
Advertisement

इसी नये पैटर्न पर जारी होगा सैंपल पेपर

बोर्ड के एकेडेमिक डायरेक्टर डा. जोसफ इमैनुअल की मानें तो उन्होंने भी ये कह दिया है की बदले हुए नये पैटर्न पर ही सैंपल पेपर जारी किया जाएगा और इसी पैटर्न पर अब सभी स्कूलों के टीचर को पढ़ाने का भी निर्देश दे दिया गया है। इससे छात्रों को अभी से इसकी जानकारी मिल पायेगी।

9वी और 10वीं में

  • जिसमे 30 फीसदी प्रश्न रहेगा (इसमें मल्टीपल च्वाइस, केस स्टडी,इंटीग्रेटेड आदि प्रकार के प्रश्न रहेगा)
  • 20 अंक का वस्तुनिष्ठ प्रश्न रहेगा
  • लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न 60 फीसदी से घटा कर अब 50 फीसदी कर दिया गया है

11वीं और 12वीं में

  • इस में 20 फीसदी प्रश्न रहेगा (इसमें केस स्टडी, मल्टीपल च्वाइस, इंटीग्रेटेड प्रकार के प्रश्न रहेगा)
  • 20 अंक का वस्तुनिष्ठ प्रश्न रहेाग
  • लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न अब 70 फीसदी से घटा कर 60 फीसदी कर दिया गया है।

प्रश्न कम करने के वजह से बहुत बच्चो को फायदा होने वाला है इसके वजह से उनके पास समय भी बचेगा, समय होने के वजह से वो बच्चा अपना दूसरा प्रश्न पर भी ध्यान लगा पाएगा। जो बच्चे फैल हो जाते थे अब उनके लिए भी बहुत बड़ा मौका आ गया है अब वो बच्चे भी अच्छी तैयारी करके अपना एग्जाम क्रैक कर सकते है और उन्हे कोई दिक्कत भी नही आएगी।

Leave a Comment

Advertisement